दाल मखनी रेसिपी: एक मजेदार और स्वादिष्ट Dal Makhani I Unveiling the treasure of Dal Makhani!

दाल मखनी एक प्रसिद्ध भारतीय पंजाबी व्यंजन है जिसे देसी घी और मक्खन के साथ पकाया जाता है। यह एक लंबी धूली उड़द दाल और राजमा का मसालेदार मिश्रण होता है जिसे भारतीय रेस्तरांओं और खाने की दुकानों में उपलब्ध किया जाता है। Dal Makhani को धनिया पत्ती, अदरक और लहसुन के साथ सर्विंग किया जाता है और इसे चावल या रोटी के साथ परोसा जाता है। यह एक लोकप्रिय और स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे घर पर भी बनाया जा सकता है। इस लेख में, हम दाल मखनी की विधि के बारे में चर्चा करेंगे।

दाल मखनी

Table of Contents

दाल मखनी रेसिपी की विधि

यहां Dal Makhani रेसिपी की एक स्टेप-बाय-स्टेप विधि दी गई है:

सामग्री

  • 1 कप धूली उड़द दाल
  • 1/4 कप राजमा
  • 2 बड़े प्याज़ (पीसा हुआ)
  • 2 टमाटर (पीसा हुआ)
  • 2-3 हरी मिर्च (काटी हुई)
  • 1 टेबलस्पून देसी घी
  • 1 टेबलस्पून तेल
  • 1 टेबलस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
  • 1 चाय की चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1 चाय की चम्मच धनिया पाउडर
  • 1 चाय की चम्मच जीरा पाउडर
  • 1 चाय की चम्मच गरम मसाला
  • 1 चम्मच कसूरी मेथी
  • 2 टेबलस्पून मक्खन
  • नमक स्वादानुसार

विधि

  1. धूली उड़द दाल और राजमा को अलग-अलग बाउल में धो लें और अच्छी तरह से धो लें। उड़द दाल को 3 कप पानी में डालकर 4-5 सीटी चीजों के साथ उबालें। उबलने के बाद, उड़द दाल को अच्छी तरह से पीस लें ताकि दाल मखनी को अच्छी तरह से पकाया जा सके।
  2. एक पैन में देसी घी और तेल गर्म करें। अदरक-लहसुन का पेस्ट और हरी मिर्च डालें और सांचे में पकाएँ। अब प्याज़ को डालकर उसे सुनहरा होने तक तलें।
  3. पीसे हुए टमाटर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, और गरम मसाला डालें और अच्छी तरह से मिलाएँ। इसे मध्यम आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएँ।
  4. अब उबलती हुई उड़द दाल और राजमा को प्याज़ और मसालों में मिलाएँ। साथ ही कसूरी मेथी, नमक, और एक टेबलस्पून मक्खन डालें।
  5. दाल को हल्की आंच पर 15-20 मिनट तक पकाएँ ताकि सभी स्वाद मिल जाएं और दाल मखनी गाढ़ी हो जाए।
  6. दाल मखनी को गर्मी से निकालें और उपर से 1 टेबलस्पून मक्खन डालें। उपर से कुछ हरे धनिया पत्ती डालें। दाल मखनी को चावल या रोटी के साथ परोसें।

नये स्वाद के साथ दाल मखनी का आनंद लें

दाल मखनी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है जिसे आप अपने परिवार और मित्रों के साथ मजे से सर्विंग कर सकते हैं। इसकी तैयारी सरल है और इसमें उड़द दाल और राजमा का लगातार सेवन आपके शरीर को प्रोटीन और पोषक तत्वों से भर देता है। इसका स्वाद और गाढ़ा प्रभाव आपको खुशी की अनुभूति कराता है। तो आइए, अपने रसोईघर में इस मजेदार दाल मखनी की रेसिपी को आजमाएं और नये स्वाद का आनंद लें!

Read more : Enjoying the Best Eggless Brownies in Your Kitchen

प्रश्नोत्तरी (FAQs)

दाल मखनी को कितने समय तक पकाना चाहिए?

Dal Makhani को मध्यम आंच पर 15-20 मिनट तक पकाना चाहिए ताकि उसमें स्वादिष्ट और गाढ़ा प्रभाव आए।

क्या हम दाल मखनी को बिना राजमा के बना सकते हैं?

हां, आप Dal Makhani को बिना राजमा के भी बना सकते हैं। राजमा एक वैकल्पिक सामग्री है और आप इसे छोड़कर दाल को बना सकते हैं।

दाल मखनी के साथ कौन-से अन्य व्यंजन सर्विंग किए जा सकते हैं?

Dal Makhani को चावल, रोटी, नान या परांठे के साथ सर्विंग किया जा सकता है। आप इसे योगर्ट, प्याज़ और नींबू के साथ भी सर्विंग कर सकते हैं।

दाल मखनी को कितने समय तक संग्रहित किया जा सकता है?

Dal Makhani को एक सप्ताह के लिए फ्रीज में संग्रहित किया जा सकता है। इसे ठंडे स्थान पर रखें और उपयुक्त तारीख के अंदर खाएं।

क्या हम दाल मखनी को घर पर पैकेज करके बाहर ले जा सकते हैं?

हां, आप Dal Makhani को पैकेज करके बाहर ले जा सकते हैं। उसे एक संरचित और घेरे हुए बॉक्स में रखें और यात्रा के दौरान ठंडे स्थान पर रखें।

दाल मखनी को किस तरह से गाढ़ा बनाएं? 

Dal Makhani को गाढ़ा बनाने के लिए उड़द दाल को अच्छी तरह से पीस लें और इसे मध्यम आंच पर धीमी आंच पर पकाएं। ज्यादा समय तक पकाने से दाल मखनी और गाढ़ी होगी।

क्या मैं दाल मखनी को बिना राजमा के बना सकता हूं?

हां, आप Dal Makhani को बिना राजमा के भी बना सकते हैं। राजमा एक वैकल्पिक सामग्री है और आप इसे छोड़कर भी दाल मखनी बना सकते हैं।

कौन-से व्यंजन दाल मखनी के साथ सर्विंग किए जा सकते हैं? 

Dal Makhani को चावल, रोटी, नान, या परांठे के साथ सर्विंग किया जा सकता है। आप इसे योगर्ट, प्याज़, और नींबू के साथ भी सर्विंग कर सकते हैं।

क्या मैं दाल मखनी को फ्रीज में संग्रहित कर सकता हूं? 

हां, आप Dal Makhani को फ्रीज में संग्रहित कर सकते हैं। इसे एक सप्ताह के लिए फ्रीज में रखें और उपयुक्त तारीख के अंदर खाएं।

क्या मैं दाल मखनी को घर पर पैकेज करके बाहर ले जा सकता हूं? 

हां, आप Dal Makhani को पैकेज करके बाहर ले जा सकते हैं। उसे एक संरचित और घेरे हुए बॉक्स में रखें और यात्रा के दौरान ठंडे स्थान पर रखें।

यदि आप Dal Makhani का स्वाद अपने घर में आसानी से अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको अभी इसे आजमाना चाहिए। इसकी मजेदार और स्वादिष्ट रेसिपी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद! हमें उम्मीद है कि आपको Dal Makhani रेसिपी की यह विधि पसंद आई होगी और आप इसे अपने घर में आसानी से बना सकेंगे। इसे अपने परिवार और मित्रों के साथ सर्विंग करें और नए स्वाद का आनंद लें।

Leave a comment